Pageviews last month

Sunday, August 10, 2014

रक्षाबंधन

जीवन में बड़े भाई का होना बहुत ज़रूरी होता है । ठीक वैसे ही जैसे छोटा भाई, बहन की हर गलती में, हर शैतानी में उसका साथ देता है.. वैसे ही बड़े भाई लाइफ की हर छोटी-बड़ी प्रॉब्लम को समझने का, उन्हें सुलझाने का नज़रिया देते हैं । मुझे तो शुरुआत में भैया के साथ रहने का ज़्यादा मौका नहीं मिला.. पर पिछले कुछ सालों से, जब से दिल्ली में हूँ.. हम दोनों को एक-दूसरे के साथ ज़िन्दगी समझने का मौका मिला । हालांकि इस दौरान पिछ्ले कई साल साथ नहीं बिताने और हम दोनों के बीच छ: साल के अंतर की वजह से मुश्किलें आती रही । समझदारी का अनुपात बहुत गड़बड़ा देने वाला हो जाता है ना ! :)  ख़ैर, अब वो अंतर काफी हद तक मिट चुका है और मैं भी औसतन काफी समझदार हो गयी हूँ ।
इसके अलावा, भैया की वजह से भाभी आयीं और मुझे ननद बनने का सौभाग्य मिला। साथ ही भाभी पर रौब झाड़ने का भी  ;)

इन्हीं बातों के साथ, इस बार भी भैया को रक्षाबंधन की बहुत बहुत शुभकामनाएं और साथ में, यह ब्लॉगपोस्ट जो पिछले साल लिखी थी । - http://aanchalkiaashayein.blogspot.in/2013/08/blog-post_20.html

----------

इन सबके बीच इस राखी, घर पर रह रहे अपने छोटे भाई की भी बहुत याद आई । जब पिछले साल घर गयी थी, तब गोलू बहुत बड़ा और बहुत समझदार लग रहा था । एक बार को यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि ये छोटी माँ का वही छोटा सा बेटा है जिसने मेरे सामने जन्म लिया था । वही छोटे-छोटे हाथ.. छोटे-छोटे पैर वाला - कन्धा नापते नापते अब मुझ से भी लंबा हो गया है । अब पढ़ाई, करियर, राजनीति, इत्यादि इत्यादि को लेकर उसके ढ़ेरों सवाल होते हैं ।

ये छोटे भाई इतने बड़े और केयरिंग कैसे हो जाते हैं !! कपड़ों से निकली ब्रा-स्ट्रैप को देखकर वो नज़रें झुकाकर, धीरे से कहते हैं, 'दीदी, कपड़ा सही कर लीजिये' । या फिर बाज़ार में सबकी नज़रों पर गहरी निगरानी रखते हैं .. साथ चलने पर हमें बायीं ओर और ख़ुद हमारे दायीं होकर चलने लगते हैं.. मार्केट से कुछ लाने की बात पर कहते हैं- आप कहाँ जाईयेगा.. हम ला देते है । या हम भी साथ चलते है । इन छोटे भाइयों का इतना केयरिंग हो जाना बहुत प्यारा लगता है और शायद यही सब हम लड़कियों को अपने मायके को छोड़ते वक़्त रुलाता है ।

 

2 comments:

  1. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति,शुभकामनायें।

    ReplyDelete
  2. खूबसूरत सहज शब्दों में रिश्तों की मिठास !! अच्छा लगा ब्लॉग पढ़के !!

    ReplyDelete